महादेव बने शख्स ने सांप के साथ किया तांडव...Facebook पर लाइव होते ही 8 कलाकार गिरफ्तार, जानिए पूरा मामला

Monday, Sep 16, 2024-07:58 PM (IST)

शिवपुरी (भूपेंद्र शर्मा) : गणेश उत्सव के दौरान झांकी निकाल रहे देवी-देवताओं की वेशभूषा धारण कर नाटक करने वाली आठ सदस्यीय कलाकारों की टीम को शिवपुरी में एसटीएफ व माधव नेशनल पार्क की टीम ने दबोच लिया। इस टीम के कलाकार अपने साथ लाए शेड्यूल-वन दर्ज दुलर्भ प्रजाति के रेड स्नैक को मुंह में रखकर प्रदर्शन कर रहे थे। नेशनल पार्क व एसटीएफ ने मामला दर्ज कर सभी कलाकारों को न्यायालय में पेश कर जेल भेज दिया।

PunjabKesari

जानकारी के अनुसार, आगरा उत्तरप्रदेश से शिवपुरी में आकर कुछ कलाकार गणेश पंडाल में अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे थे। इस दौरान इनमें से कोई शंकर भगवान तो कोई अघोरी बाबा बनकर अभिनय कर रहे थे। शनिवार को शिवपुरी इंडस्ट्रियल एरिया में इन कलाकारों ने नाटक की प्रस्तुति दी, जिसमें भगवान शंकर बने कलाकार के पास एक अघोरी बना कलाकार रेड स्नैक (सांप) लेकर आया, जिसे उस कलाकार ने पहले अपने गले में डाला और फिर उसके मुंह को अपने मुंह में रखने के बाद बाहर निकाला। इस रोमांचकारी नाटक का वहां मौजूद लोगों ने न केवल लुत्फ उठाया, बल्कि कई लोगों ने उसे फेसबुक पर लाइव भी चलाया।

PunjabKesari

बताया जा रहा है कि यह कलाकार जिस सांप को लेकर नाटक कर रहे थे, वह रेड स्नैक सांप है, जो वाइल्ड लाइफ में शेड्यूल-वन पर दर्ज है। हालांकि यह सांप जहरीला नहीं होता, लेकिन शेड्यूल-वन में दर्ज होने की वजह से इस पूरे घटनाक्रम पर दिल्ली डब्ल्यूसीसी (वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल) सक्रिय हो गई तथा दिल्ली ने भोपाल एसटीएफ को सूचना दी। भोपाल एसटीएफ ने शिवपुरी एसटीएफ को जानकारी दी तथा शनिवार रात को ही माधव नेशनल पार्क की टीम के साथ सांप लेकर घूम रही कलाकारों की टीम की धरपकड़ के लिए टीमें गठित की गईं।

PunjabKesari

रात में चल रहे इंडस्ट्रियल एरिया के कार्यक्रम में एसटीएफ व माधव नेशनल पार्क की टीम पहुंच गई थी। प्रदर्शन खत्म होने के बाद एसटीएफ ने वहां मौजूद चार कलाकारों को पकड़ लिया। पकड़े गए कलाकारों ने अपने साथियों को सूचना दी तो चार लोग सांप को लेकर कार में सवार होकर हाईवे की भाग गए़ गए। चूंकि एसटीएफ व माधव नेशनल पार्क की एक टीम बिनेगा के पास बेरिकेड्स लगाकर तैनात थी। जैसे ही कार वहां पहुंची तो उक्त टीम ने सांप सहित चार कलाकारों को पकड़ लिया।

नाटक के दौरान कलाकार सांप का मुंह अपने मुंह में रख रहा था, इसलिए सांप का मेडिकल परीक्षण पशु चिकित्सा के अस्पताल में कराया गया, जबकि आरोपी बने कलाकारों का मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य परीक्षण कराया गया। इसके बाद सभी आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया, जहां से उन्हें शिवपुरी जेल भेज दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

meena

Related News